विश्वकप 2023: भारत-बांग्लादेश आमने-सामने,  यह रिकॉर्ड पढक़र आप चौक जाएंगे !

Oct 19, 2023 - 10:08
 0  53
विश्वकप 2023: भारत-बांग्लादेश आमने-सामने,  यह रिकॉर्ड पढक़र आप चौक जाएंगे !

चित्तौड़गढ़ इन दिनों सभी क्रिकेट प्रेमियों की नजरों और बातचीत में क्रिकेट  छाया हुआ है। हो भी क्यों ना,   क्रिकेट का महाकुंभ भारत में है और भारत लगातार तीन मुकाबले जीतकर सबसे प्रबल दावेदार है। अब गुरुवार को यानि 19 अक्टूबर 2023 को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम (Maharashtra Cricket Association Stadium, Pune) में भारत अपना चौथा मैच बांग्लादेश से खेलेगा। बांग्लादेश को भारत किसी भी लिहाज से हल्के में नहीं लिया जा  सकता,  हाल ही में हुए एशिया कप में भारत को बांग्लादेश ने ही छह रनों से हराया था, हालांकि बाद में भारत ने सीरीज जीत ली थी।


 भारत-बांग्लादेश मुकाबलों का इतिहास: भारत ने हमेसा की पहले बल्लेबाजी
भारत और बांग्लादेश का विश्वकप में पहला मुकाबला वर्ष 2007 (First match of India and Bangladesh in World Cup in the year 2007) में हुआ था। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी की और महज 191 रन ही बनाए। इस मुकाबले को बांग्लादेश ने 5 विकेट से जीत लिया। इसके बाद विश्व के तीन मुकाबलों में भी भारत ने पहले ही बल्लेबाजी की है और तीनों बार 300 से अधिक रन बनाकर बांग्लादेश को धूल चटाई है। वर्ष 2011 ( india vs bangladesh World Cup 2011) में भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 370 रन बनाए थे, जिसमें वीरेंद्र सहवाग ने 140 गेंदों में 175 रन की तूफानी पारी खेली थी, जबकि विराट कोहली ने 100 रन बनाए थे। बांग्लादेश की टीम 50 ओवरों में 9 विकेट खोकर महज 283 रन ही बना सकी थी। 2015 ( india vs bangladesh World Cup 2015) के विश्वकप में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश को 302 रन का लक्ष्य दिया। इसमें रोहित शर्मा ने 126 गेंदों पर 137 रन की पारी खेली थी। बाद में खेलने उतरी बांग्लादेश की टीम 45 ओवर में 193 रन पर ही सिमट गई। वर्ष 2019 ( india vs bangladesh World Cup 2019) में पुन: भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश को 314 रन का लक्ष्य दिया। इस मैच में भी रोहित शर्मा ने 104 रन की पारी खेली। इस मैच में केएल राहुल और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 180 रनों का योगदान दिया था। बाद में खेलने उतरी बांग्लादेश की टीम महज 286 रन ही बना सकी। इस मुकाबले में भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट चटकाए थे। इस इतिहास के लिहाज से तो यही लगता है कि भारत को अगर मौका मिला तो वे पहले बल्लेबाजी कर सकते हैं।
बांग्लादेश पर भारी पड़ते हैं ये भारतीय क्रिकेटर
विश्वकप 2023 में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया है। पूरी टीम अच्छे फॉर्म में है। इसलिए टीम अंक तालिका में शीर्ष पर है। बांग्लादेश के खिलाफ सबसे अच्छा रिकॉर्ड विराट कोहली का है। (Virat Kohli record against Bangladesh) विराट ने अबतक 15 वनडे मैच खेले हैं और 807 रन बनाए हैं। इस दौरान 4 शतक और 3 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं रोहित शर्मा इस विश्वकप में अच्छा स्कोर कर रहे हैं और बांग्लादेश के खिलाफ उनका रिकॉर्ड भी बहुत जबरजस्त है। रोहित ने अबतक 16 वनडे मैच खेले हैं और 738 रन बनाए हैं। रोहित ने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में 3 शतक और 3 अर्धशतक लगाए हैं। रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ लगातार दोबार शतक लगाएं हैं, जिसमें वर्ष 2015 में 126 गेंदों पर 137 रन और 2019 में 104 रन की पारी खेली थी और दोनों ही खिलाड़ी इस मैच में हैं। वहीं गेंदबाजों की बात करें तो रवींद्र जड़ेजा ने बांग्लादेश के खिलाफ (Ravindra Jadeja record against Bangladesh) 12 मैचों में 12 विकेट, जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 4 मैचों में 10 विकेट चटकाएं हैं। हार्दिक पंड्या की गेंदबाजी से भी बांग्लादेशी घबराते हैं। india vs bangladesh


कहां, कैसे देखें भारत बनाम बांग्लादेश का मुकाबला?
भारत और बांग्लादेश के बीच मुकाबला दोपहर 2 बजे से पुणे में खेला जाएगा। भारतीय फैंस स्टार स्पोट्र्स नेटवर्क पर लाइव देख सकते हैं। इसके अलावा डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लाइव स्ट्रीमिंग होगी। (Where to watch India vs Bangladesh match?)

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Avinash chaturvedi

+919414112300
I'm Avinash, a dedicated news editor with a keen eye for storytelling and a passion for staying ahead of the latest developments. Armed with a background in journalism and a knack for uncovering hidden gems of information, I strive to present news in an engaging and informative manner. Beyond the headlines, I'm an avid [Hobbies/Interests], and I believe that every story contributes to the rich tapestry of our world. Join me as we dive into the dynamic world of news and discover the stories that shape our lives.